सर्वश्रेष्ठ इतिहास वैकल्पिक कोचिंग

Best Coaching for History Optional

सर्वश्रेष्ठ इतिहास वैकल्पिक कोचिंग

यह न केवल अतीत को समझने में सहायता करता है बल्कि यह भी कि यह वर्तमान और संभावित भविष्य की घटनाओं को कैसे प्रभावित करता है। एक शब्द में, यह “आज को समझने की कुंजी” है। UPSC के लिए, इतिहास ज्यादातर एक स्थिर वैकल्पिक विषय है। UPSC वैकल्पिक विषय सूची में दिए गए 48 पाठ्यक्रमों में से इतिहास उनमें से एक है। UPSC इतिहास का पाठ्यक्रम उम्मीदवार की ऐतिहासिक शोध पद्धतियों की समझ और कालानुक्रमिक घटनाओं से परिचित होने को बहुत महत्व देता है। इसके अतिरिक्त, यह IAS परीक्षा के मुख्य भाग के लिए सामान्य अध्ययन पेपर 1 में शामिल है।

UPSC IAS परीक्षा के वैकल्पिक विषयों में इतिहास अद्वितीय है। यह एक दिलचस्प विषय है जो हमें हमारे अतीत के बारे में सिखाता है। यह संस्कृति और परंपरा से ओतप्रोत है। यह UPSC मुख्य और IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। सामान्य अध्ययन परीक्षा और तैयारी परीक्षा में उन उम्मीदवारों के लिए कम प्रश्न होंगे जो इतिहास को आगे बढ़ाना चाहते हैं। आज हम सर्वश्रेष्ठ इतिहास वैकल्पिक कोचिंग के बारे में जानेंगे जिस्से आप को इतिहास वैकल्पिक विषय में तैयारी करने में सहायता मिलेगी।

इतिहास वैकल्पिक के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षक

प्लूटस आईएएस कोचिंग संस्थान में निर्देश भारद्वाज जैसे सर्वश्रेष्ठ इतिहास वैकल्पिक शिक्षक शामिल हैं। सर को 14 साल से अधिक समय से इतिहास के प्रशिक्षक होने का अनुभव है। इसके अलावा, वे इतिहास वैकल्पिक के एक उच्च योग्य और अनुभवी प्रशिक्षक हैं। इसके अतिरिक्त, निर्देश भारद्वाज छात्रों के प्रति अपने मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही, निर्देश भारद्वाज की शिक्षण शैली इंटरैक्टिव, टेस्ट सीरीज़ और नोट्स देने वाली है। साथ ही, निर्देश भारद्वाज छात्रों को व्यक्तिगत रूप से उनकी शंकाओं को दूर करने में मदद करते हैं। वह सबसे बेहतरीन इतिहास वैकल्पिक टेस्ट सीरीज़ भी प्रदान करते हैं और प्रत्येक विषय के समाप्त होने पर नियमित रूप से टेस्ट देते हैं।

PLUTUS IAS | दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ इतिहास वैकल्पिक कोचिंग

प्लूटस आईएएस दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ इतिहास वैकल्पिक कोचिंग में से एक है। इसके अतिरिक्त, इतिहास वैकल्पिक के लिए प्लूटस आईएएस बैच का आकार लगभग 40-50 छात्रों का ही है। यह संक्षिप्त बैच आकार अच्छी तरह से योग्य और अनुभवी संकायों और इतिहास वैकल्पिक उम्मीदवारों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा, प्लूटस आईएएस के पास इतिहास वैकल्पिक कोचिंग के लिए निर्देश भारद्वाज जैसे अच्छी तरह से योग्य और अनुभवी संकाय और विषय हैं। इसके अलावा, प्लूटस आईएएस कोचिंग सेंटर ऑनलाइन, ऑफलाइन और हाइब्रिड तीनों मोड में कक्षाएं देता है। इसके साथ ही, प्लूटस आईएएस बैच समाप्त होने तक अपनी ऑनलाइन कक्षाओं तक असीमित पहुंच प्रदान करता है। प्लूटस आईएएस अपने यूपीएससी सीएसई उम्मीदवारों के लिए इतिहास वैकल्पिक के लिए सर्वश्रेष्ठ टेस्ट सीरीज भी प्रदान करता है।

PLUTUS IAS में कोचिंग का ऑनलाइन और हाइब्रिड मोड

निर्देश भारद्वाज इतिहास वैकल्पिक विषय के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक हैं और उन्हें इतिहास वैकल्पिक विषय में बहुत अनुभव है। यह ऑनलाइन, ऑफलाइन और हाइब्रिड तरीकों से भी कक्षाएं प्रदान करता है। प्लूटस आईएएस अपने उम्मीदवारों को अपने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी सहायता करता है। इसके अलावा, प्लूटस आईएएस कोचिंग संस्थान बैच समाप्त होने तक अपनी ऑनलाइन कक्षाओं की असीमित पहुँच प्रदान करता है।
इसके अलावा, अध्ययन मार्गदर्शिकाएँ वर्तमान और यूपीएससी पाठ्यक्रम के अनुरूप हैं। प्लूटस आईएएस हाइब्रिड मोड में इतिहास में सर्वश्रेष्ठ वैकल्पिक टेस्ट सीरीज़ भी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, कोचिंग संस्थान हाइब्रिड मोड के माध्यम से अपने इतिहास वैकल्पिक कक्षाएं भी प्रदान करता है। यह अपने उम्मीदवारों को उनकी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाएं लेने की अनुमति देता है।

इतिहास वैकल्पिक के लिए प्लूटस आईएएस की फीस संरचना

प्लूटस आईएएस में इतिहास वैकल्पिक विषय की फीस संरचना इस प्रकार है:
ऑफलाइन शुल्क: रु. 60,000 (जीएसटी सहित)
ऑनलाइन शुल्क: रु. 55,000 (जीएसटी सहित)
हाइब्रिड शुल्क: रु. 65,000 (जीएसटी सहित)

प्लूटस आईएएस | दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ इतिहास वैकल्पिक कोचिंग

कारकों गुण
शिक्षक निर्देश भारद्वाज
बैच का आकार 40-50
कोचिंग में शिक्षण शैली इंटरएक्टिव, टेस्ट सीरीज़, नोट्स देना
ऑनलाइन सुविधा का अच्छा बुनियादी ढांचा बैच समाप्त होने तक असीमित पहुंच प्रदान करता है।
छात्रों का प्रदर्शन छात्र वैकल्पिक विषय से संतुष्ट हैं और यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए हैं
पूर्व छात्रों से फीडबैक प्लूटस आईएएस के शिक्षक बेहतरीन हैं। उनके पास बहुत अनुभव है, वे अत्यंत धैर्य के साथ पढ़ाते हैं और हमेशा संदेह दूर करने के लिए मौजूद रहते हैं। उनके क्लास नोट्स संक्षिप्त और प्रासंगिक हैं। यह दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग संस्थानों में से एक है।
ऑफ़लाइन शुल्क रु. 60,000 (जीएसटी सहित)
ऑनलाइन शुल्क रु. 55,000 (जीएसटी सहित)
हाइब्रिड शुल्क रु. 65,000 (जीएसटी सहित)
वेबसाइट प्लूटस आईएएस
पता द्वितीय तल, अप्सरा आर्केड, करोल बाग मेट्रो स्टेशन गेट नंबर – 6, नई दिल्ली 110005
फ़ोन नंबर 8448440231
तरीका ऑनलाइन, ऑफलाइन और हाइब्रिड

 

No Comments

Post A Comment